झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता की सम्पूर्ण जानाकरी

झारखण्ड सरकार की ओर से प्रदेश के युवको और युवात्तियो को जो अभी नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं उनके लिए बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है। इस भत्ते का ऐलान प्रदेश सरकार की ओर से किया गया है। इस भत्ते को केवल प्रदेश के नागरिको को ही प्रदान किया जायेगा। झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 की सम्पूर्ण जानकरी इस लेख में दी गयी है।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन | JHARKHAND BEROJGARI BHATTA ONLINE

बेरोजगारी जैसी जटिल समस्या को ध्यान में रखते हुए झारखण्ड सरकार ने एक बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा किया है। इस योजना में उन लोगो को शामिल किया जायेगा जो अपनी पढाई पूरी कर चुके हैं लेकिन अभी नौकरी की तलाश में हैं अर्थात अभी बेरोजगार हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवशयकता होगी जिसके बाद ही इस भत्ते की राशि को प्राप्त किया जा सकेगा। 

बेरोजगारी भत्ता की राशि 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम उम्र 16 वर्ष होनी चाहिए। जिनकी उम्र आवेदन करते समय 16 वर्ष से कम होगी वो इस योजना के लाभ लेने के पात्र नही होंगे। बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता स्नातक या परास्नातक की परीक्षा पास की हो। स्नातक पास आवेदनकर्ता को 5000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी और परास्नातक को 7000 रूपये का भत्ता प्रदान किया जायेगा। 

बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने के लिए अनिवार्य योग्यता

  •  झारखण्ड बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता को झारखण्ड का निवासी होना चाहिए। 
  • आवेदनकर्ता की न्यूनतम उम्र 18 साल पूर्ण होनी चाहिए।  
  • व्यक्ति स्नातक या परास्नातक की परीक्षा उतीर्ण होना चाहिए। 
  • आवेदक के पास झारखण्ड राज्य का प्रमाणपत्र होना चाहिए। 
  • आवेदक किसी नौकरी में सलग्न नही होना चाहिए। 
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय तीन लाख से अधिक नही होनी चाहिए।

बेरोजगारी भत्ता से शिक्षित बेरोजगार युवको को होने वाला लाभ 

  • जिन व्यक्ति के पास स्नातक की डिग्री होगी उनको 5000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी तथा जिनके पास पोस्ट ग्रेजुवेशन की डिग्री होगी उनको 7000 रूपये की आर्थिक मदद प्राप्त होगी।
  • इस योजना से प्राप्त होने वाली राशि व्यक्ति के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर होगी।
  • इस योजना का लाभ झारखण्ड के प्रवासी नागरिक भी प्राप्त का सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ केवल झारखण्ड के स्थायी निवासी ही प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस योजना का लाभ उन्ही व्यक्तियों को ही प्राप्त होगा जो शिक्षित होकर भी बेरोजगार हैं।
  • इस योजना का लाभ व्यक्ति तबतक प्राप्त करता रहेगा जबतक उसकी कही नौकरी नही लग जाती है।
  • व्यक्ति को रजिस्ट्रेशन के पश्चात किसी कार्यालय के चक्कर नही लगाने पड़ेंगे, योजना से प्राप्त होने वाली राशि सीधे बैक खाते प्राप्त हो जाएगी।

बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने का सरकार का उद्देश्य 

एक विशाल जनसँख्या वाले देश में बेरोजगारी की समस्या सबसे बड़ी समस्या होती है। हमारे देश में भी बेरोजगारी की समस्या दिन प्रतिदिन एक जटिल समस्या बनती जा रही। अधिकतर शिक्षित युवा बेरोजगार दिख रहे हैं। इसी समस्या के निदान के लिए झारखण्ड सरकार ने झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षित व्यक्ति का परिवार के ऊपर से निर्भरता को समाप्त करना है। 

इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया   

इस योजना का लाभ लेने के लिए दो तरीके अपनाए जा सकते हैं। पहले तरीके से रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको नजदीकी नियोजनालय के ऑफिस जाना होगा जहा से संबंधित व्यक्ति से सम्पर्क करके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

दूसरी प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन के माध्यम से भी कराया जा सकता है। निचे दिए गये स्टेप को फोलो करके आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

स्टेप -1 सर्वप्रथम आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप-2 वेबसाइट खुलने के पश्चात आपको होमपेज पर जाना होगा जहा पर new job seaker पर क्लिक करना होगा। इस पेज पर new candidate रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा जहा पर स्वयं के डिटेल्स को भरना होगा। सभी मांगी गयी जानकारी को भरने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा उसके पश्चात नयी विंडो खुलेगी जिसमे फोटो अपलोड करना होगा और फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा जिसके पश्चात रजिस्ट्रेशन सफल होने का मैसेज प्राप्त होगा और इस रजिस्ट्रेशन से लॉगिन आईडी प्राप्त होगी। 

स्टेप -3 लॉगिन आईडी नंबर से पुनः लॉगिन करना होगा और अगली प्रक्रिया में मांगे गये समस्त दस्तावेज को अपलोड करना होगा। समस्त दस्तावेज को अपलोड करने के पश्चात फाइनल सबमिट बटन पर किल्क करना होगा। इन सभी प्रक्रिया को पूर्ण करने के साथ ही आपका कार्य पूर्ण हो जायेगा।  

आप इस लेख को भी पढ़ सकते हैं

बालिका समृधि योजना क्या है | कैसे बालिका प्राप्त कर सकती हैं छात्रवृत्ति

Leave a Comment