गांव में चलने वाला बिजनेस का पता हो तो आप बहुत अच्छा कर सकतें हैं

हममें से कई लोग जो गाँव में निवास करते हैं पढ़ायी पूरी करने के बाद नौकरी की खोज शुरू कर देते हैं और बड़े बड़े शहरों की ओर जाने लगती हैं.  यदि हमको गांव में चलने वाला बिजनेस का पता चल जाये तो हम अपने घर में रहकर बहुत बेहतर कार्य कर सकते हैं.

इस लेख में ऐसे बिजनेस के बारे में हम बता रहे हैं जिसको आप शुरू करके आर्थिक रूप मजबूत हो सकते हैं.

आइये जानते हैं गाँव में किस तरह के बिजनेस को शुरू किया जा सकता है.

गांव में चलने वाला बिजनेस 

आज के समय में गाँव में कई तरह के बिजनेस किये जा सकते हैं, हम यहाँ आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिनको बहुत कम लागत में आप शुरू कर सकते हैं.

गांव में चलने वाला बिजनेस

फूडिंग शॉप

दोस्तों आपको फूडिंग शॉप का नाम सुनकर लगा होगा की आप इसे तो पहले से ही जानते हैं , तो मैं आपको जो बताने वाला हूँ शायद आप उसे ना जानते हों.

इस कार्य को शुरू करने से पहले आपको अपने आस-पास कॉलेज और फैक्ट्री के बारे में पता करना होगा. इससे आपके ग्राहक का पता चलेगा.

आपको अपनी फूडिंग शॉप किसी गाड़ी पर बनानी होगी और उस गाड़ी को लेकर आपको कॉलेज, हॉस्टल ,  कम्पनी और अस्पताल के बाहर जाना होगा.

यदि आप एसा करेंगे तो लोगों को होटल तक नही जाना पड़ेगा और उनके आस पास ही उनको भोजन मिल जाएगा.

फूडिंग शॉप खोलते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे –

गुणवत्ता बहुत अच्छी होनी चाहिए

शुरुआत में मूल्य कम ही रखना होगा

सही समय पर लोकेशन पर आपको उपस्थित होना पड़ेगा.

इस कार्य में सफाई का विशेष ध्यान देना होगा क्यों की ग्राहक उसी चीज को पसंद करती है जो साफ सुथरी होती है.

आपको गाहकों से अच्छे सम्बन्ध स्थापित करना होगा. यदि अपने ग्राहकों से अच्छे सम्बन्ध बना लिए तो आपका इंतज़ार भी करेंगे.

कपड़े धुलने का कार्य –गांव में चलने वाला बिजनेस

आप अपने गाँव के कुछ लोगों को अपने साथ रखकर कपडे धुलने का कार्य शुरू कर सकते हैं. आपको कपड़े धुलने के लिए गाँव के व्यक्ति को रख सकते हैं.

आपको अपने आस पास यदि कोई बड़ा कॉलेज या विश्विद्यालय है तो आप वहां के हॉस्टल से बच्चों के कपड़े एकत्रित करके लाना होगा और अपने वर्कर से धुलाकर उनके हॉस्टल देने जाना होगा. स्टूडेंट जीवन में समय की बहुत कमी होती है बच्चें कपड़े बाहर से ही धुलाना पसंद करते हैं. यह कार्य भी बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है. इस कार्य को शुरू करने से पहले आपको ग्राहकों की पहचान करनी होगी.

फोटोकॉपी की कार्य

इस काम में पहले थोड़ा पैसा लगाने की आवश्यकता पड़ती है. इस कार्य को शुरू करने के लिए आपको एक प्रिंटर की आवश्यकता होगी. इस कार्य को आप अपने तहसील या जिला में शुरू कर सकते हैं. जिस जगह पर सरकारी काम होते हैं जैसे तहसील में या जिला न्यायालय में इस कार्य को शुरू कर सकते हैं.

सायबर कैफे

इस कार्य को शुरू करने के लिए आपको एक कंप्यूटर या लैपटॉप की ज़रूरत पड़ेगी. नौकरी के लिए जितने भी आवेदन किया जाता लगभग सभी ऑनलाइन भरा जाता है, जिसके लिए सायबर कैफे की आवश्यकता होती है. ज़मीन और खेत के सभी कागजात भी अब ऑनलाइन के माध्यम से निकाले जाते हैं. इतना ही नहीं सरकारी स्कीम का आवेदन भी ऑनलाइन के माध्यम से ही भरा जाता है. इसलिए आप सायबर कैफे के कार्य को शुरू करते हैं तो आप अच्छी कमायीं कर सकते हैं.

चाय की बेचने का कार्य

आप इस कार्य को अपने आस-पास किसी भीड़ वाली जगह में शुरू कर सकते हैं. इस कार्य के लिए आपको चाय में कई प्रकार वरायटी रखना होगा क्योंकि जब आपके पास और लोगों से कुछ अलग होगा. तभी लोग आपकी पास चाय पीनें की लिए आयेंगे. जब कोई आपके पास ग्राहक आये तो सबसे पहले आप उसको एक मेनू दीजिये जिसमें कई प्रकार की चाय लिखी हो और ग्राहक जिस चाय का आर्डर करे उसे वही चाय पिलायें. जब आपके पास कई प्रकार की चाय होगी तो आप मशहूर हो सकते हैं. यह भी गांव में चलने वाला बिजनेस है.

 सब्जी की दुकान

अब आप सब्जी की दुकान में क्या नया कर सकते हैं सोच रहे होंगे. इस कार्य में आप थोड़ा सा अलग कर सकते हैं. अगर आपके थोड़ी सी जगह है तो आप उसमें जितनी भी मौसमी सब्जियां है सभी को रखें और सभी के सामने आप उनके रेट लिख सकते हैं. आप शुरू में थोड़े मुनाफे में ही चीजों को बेचें. आप अपनी दुकान के सामने के बोर्ड लगा सकते हैं जिसमें प्रतिदिन के रेट को लिखे. जब आप रेट कम रखेंगे तो आपकी दुकान के सामने से गुजरने वाले व्यक्तियों को नजर पड़ेगी और वो आपकी दुकान पर एक बार ज़रूर आयेंगे.

कृषि कार्यों में प्रयुक्त होने वाली मशीनों से

गांवों में भी अब मजदूरों की कमी होने लगी है और सभी कार्य मशीन पर आधारित होना लगा है. आप धान लगाने वाली मशीन को ख़रीदकर अच्छा कारोबार कर सकते हैं. गेहूं काटने के लिए भी आप मशीन खरीदकर अपने कार्य को शुरू कर सकते हैं. इस कार्य में आपको अधिक पैसों की ज़रूरत पड़ेगी. कृषि में कार्यों में यह गांव में चलने वाला बिजनेस है.

सोलर पैनल को अपने घर में लगाकर पैसे कमाने का तरीका

यदि आपके पास पर्याप्त जगह और पैसा हो और आपके गाँव में बिजली की समस्या हो तो आप सोलर अपने घर में लगाकर अपने आस पड़ोस में बिजली को देकर भी पैसा कम सकते हैं. लेकिन इस कार्य में आपको अधिक पैसों की ज़रूरत होगी.

यदि अपने एक सोलर लगा लिया तो कई सालों तक पैसा कमा सकते हैं.

हर्बल खेती

यदि आपके पास कुछ खेत हैं तो आप हर्बल खेती करके भी अच्छी कमायी कर सकते हैं. हर्बल खेती के तहत उन चीजों को उगाया जाता है जिनका उपयोग औषधियों के रूप में किया जाता है. इसमें एलोवेरा, तुलसी, जैसे चीज़ों को उगाया जा सकता है. यदि आप हर्बल खेती करते हैं तो आप पतंजली से भी संपर्क कर सकते हैं क्योंकि उन लोगों को भी हर्बल के कच्चे माल की ज़रूरत होती है. गांवों में खेत होते हैं

नर्सरी प्लांट गांव में चलने वाला बिजनेस

अब गांवों में भी लोग अपने घरों को सजाने का कार्य शुरू कर दिया है. इसके लिए आप नर्सरी प्लांट की शुरुआत कर सकते हैं इससे आप लोगों की मदद कर सकेंगे, पैसे भी कम सकेंगे और अपने पर्यावरण को बेहतर बनाने में सहयोग कर सकेंगे.

इस कार्य में आपको अपनी नर्सरी में छोटे- छोटे पौधों को उगाना पड़ेगा. पौधों में विभिन्न प्रकार की किस्मों को अपनी नर्सरी में रखना होगा. इसमें फूल और पेड़ पौधों को उगाना होगा और लोग इसको आपके पास से खरीदकर ले जायेंगे.

मकान निर्माण में होने वाले सामान की दुकान

इस कार्य को गाँव में शुरू करने के लिए जो समय चल रहा है बिलकुल सही समय है. इसका कारण यह कि अब गांवों में भी विकास होने लगा. गांवों में भी हर व्यक्ति अब धीरे- धीरे आर्थिक रूप से सक्षम होने लगा है. जब लोगों के पास पैसे आते हैं तो लोग सबसे पहला अपने रहने के लिए घर ही बनवाते हैं. इस मकान में निर्माण होने वाले पदार्थों की दुकान खोलकर अच्छी खासी आमदनी की जा सकती है.

 

घरों की फिनिशिंग में प्रयुक्त होने वाले पदार्थों की दुकान- गांव में चलने वाला बिजनेस

मकान के निर्माण के बाद उसकी फिनिशिंग में बहुत सारे पदार्थों की आवश्यकता होती है. अब हर कोई चाहता है की उसका घर अच्छा दिखे. आप फिनिशिंग पदार्थों की दुकान खोलकर अच्छी कमायी कर सकते हैं लेकिन इस कार्य में अधिक पैसों को लगाना पड़ता है. यदि आपके पास कुछ पैसों की कमी पड़ रही हो तो आप पर्सनल लोन भी ले सकते हैं, लेकिन लोन की किश्तों को जल्द से जल्द जमा करना होगा आपको अन्यथा इसकी ब्याज दर बहुत तेजी से बढ़ती है. बैंक लोन की जानकारी के बारे में आप नीचे दिए लिंक से पढ़ सकते हैं.

बैंक लोन की जानकारी आसान शब्दों में समझे | आसान लोन

पैथोलोजी सेंटर

गांवों के लोग को पैथोलोजी सेंटर के लिए शहर जाना पड़ता है. यदि आप पैथोलोजी सेंटर गांवों में खोला जाता है तो बहुत बढ़िया चल सकता है. लेकिन इस कार्य को शुरू करने से पहले आपको इसकी पढ़ायी करनी पड़ेगी और इससे संबंधित एक डिप्लोमा भी कर सकते हैं. इस कार्य को शुरू करने से पहले आपको डिप्लोमा करने की आवश्यकता होती है.

उम्मीद है गांव में चलने वाला बिजनेस के बारे में आपको जानकारी प्राप्त हो गयी होगी. इन कार्यों में से किसी एक कार्य का अपनी रूचि के अनुसार शुरू कर सकते हैं.

 

Leave a Comment