सुकन्या समृद्धि योजना 2021के लाभ: Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि Sukanya Samriddhi Yojana योजना की शुरुआत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत ही हुई है। यह योजना एक सरकारी योजना है। भारत सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन किया जाता है। यदि आपके घर में कोई नन्ही बच्ची है तो यह लेख आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आपके घर में 10 साल या इससे कम उम्र की बच्ची है तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

इस लेख में Sukanya Samriddhi Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया गया है। इस लेख सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ जैसे सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, इसके लाभ, इस योजना की आवशयक शर्ते, जरुरी दस्तावेज और बहुत कुछ। लेख को शरू करने से पहले आइये जानते है इस लेख के टेबल कंटेंट के बारे में

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना एक सरकारी योजना है जिसका संचालन केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है। इस योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी। इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के माता पिता को किसी नेशनल बैंक में या पोस्ट ऑफिस में एक खता खुलवाना होता है। इसके बाद न्यूनतम 250 रूपये उस खाता में जमा करना होता है। इस खाते में अधिकतम 150000 रूपये जमा किये जा सकते हैं। इस खाते में जमा धनराशि पर 8.6 प्रतिशत की दर से बैंक के द्वारा ब्याज दिया जाता है। बेटी के माता पिता इस राशि का उपयोग बेटी की शिक्षा या बेटी की शादी में कर सकते हैं।

एक परिवार की कितनी लडकियों को सुकन्या समृद्धि योजना लाभ प्राप्त होगा

जैसा की भारत में भी जनसँख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है और सरकार की ओर से हम दो और हमारे दो का स्लोगन दिया गया है। इस योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बच्चियों को ही प्राप्त होगा। यदि किसी परिवार में तीन बेटिया हैं तो केवल दो ही इस योजना का लाभ ले सकेंगी। लेकिन यदि किसी परिवार में दो बेटियों का जन्म जुड़वा के रूप में हुआ हो तो ऐसी परिस्थिति में उस परिवार के तीन लडकियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। इसके तहत जहा एक तरफ बेटी पढाओ और बेटी बचाओ की कोशिश की जा रही है, तो वही जनसख्या नियंत्रण पर भी जोर दिया जा रहा।

सुकन्या समृधि योजना का लाभ पाप्त करने लिए बेटी की उम्र 10 साल या उससे कम होनी चाहिए। बेटी की उम्र 21 साल हो जाने के पश्चात आप इस धनराशि को बैंक से निकाल सकते है और इसको बेटी की उच्च शिक्षा में या फिर उसके शादी में उपयोग कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में ऋण की प्राप्ति

इस योजना का सम्बन्ध बेटीयों की बेहतरी के लिए है और सरकार बेटियों को एक वित्तीय सुरक्षा देना चाहती है। इस योजना से धन की निकासी बेटी की उम्र 18 साल हो जाने के पश्चात ही की जा सकेगी। यदि बेटी की शिक्षा में इस पैसा को खर्च करना है तो बेटी की उम्र 18 साल हो जाने के पश्चात जमा राशि का 50 प्रतिशत ही निकाला जा सकेगा। इस योजना के तहत किसी भी प्रकार की लोन लेने की सुविधा नही है।

इस योजना में कितना और कब तक पैसा जमा करना होगा

इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उसकी उम्र 10 साल होने तक बैक अकाउंट खुलवाया जा सकता है। बैंक में खाता खुलने से 14 साल तक इस खाते में न्यूनतम 250 रूपये जमा करना होगा। इस खाते में अधिकतम 150000 रूपये तक जमा किया जा सकता है। इस धनराशि का 50 प्रतिशत बेटी की आयु 18 साल पूर्ण होने के पश्चात निकाला जा सकेगा लेकिन इस राशि का उपयोग बेटी के बेहतरी के लिए करना होगा। बेटी की उम्र 21 वर्ष पूर्ण हो जाने के पश्चात खाते में जमा सभी धनराशि को निकाला जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना 2021 के तहत महत्वपूर्ण जानकारी

बैंक में खाता खुलवाने की न्यूनतम और अधिकतम आयु

बेटी के जन्म के पश्चात उसकी उम्र 10 साल होने तक बैंक खाता खुलवाया जा सकता है। खाता किसी भी राष्ट्रीय बैंक में खुलवाया जा सकता है। खाता खुलवाने के लिए बैंक के द्वारा सामान्य स्टेप को फॉलो करना होता है। बैंक खाता खुलवाने के लिए बेटी के माता पिता के नाम से खुलता है और उस खाता में बेटी का नाम भी लिंक होता है।

बालिका के 21 वर्ष की आयु के पहले ही खाता कब बंद करवाया जा सकता है

इस योजना के सामान्य नियम के अनुसार बालिका की उम्र 21 साल होने के पश्चात यह खाता बैंक के द्वारा बंद कर दिया जाता है। लेकिन यदि इस खाते को बीच में ही बंद करना पड़े तो उसके लिए आवश्यक दो शर्ते होने चाहिए। पहला, खाताधारक किसी गंभीर बीमारी से ग्रासित होना चाहिए। दूसरा, या तो खाताधारक या उसके माता पिता की आकस्मिक मृत्यु हो गयी हो। इन दोनों परिस्थितियों में बैंक चाहे तो सहानभूति दिखाकर खाते को बीच में ही बंद करके ब्याज सहित कुल खाते में मौजूद धनराशि वापस कर सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते से कितने वर्षो के पश्चात पैसे निकाले जा सकते हैं

सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi Yojana के तहत जब बेटी की उम्र 18 साल पूर्ण हो जाती है तो खाते में जमा कुल धनराशि का 50 प्रतिशत निकाला जा सकता है लेकिन इसके लिए भी एक आवश्यक शर्त है की इस धन का उपयोग बेटी की उच्च शिक्षा में ही किया जाना चाहिए।बेटी की उम्र 21 साल पूरी हो जाने के पश्चात बैंक में जमा कुल पैसे को निकला जा सकता है।

बेटियों से जुड़ी बालिका समृधि योजना की अधिक जानकारी के लिए किल्क करें।

Leave a Comment