जीरा अजवाइन और शौंप के पाउडर से होने वाले 7 फायदे

जीरा अजवाइन और शौंप का इस्तेमाल व्यंजनों को बनाने में अक्सर किया जाता है। अमूमन यह सभी हर रसोई घर में मसाले के रूप में उपयोग किए जाते हैं लेकिन इन्हीं तीनों को अगर तवे पर भूनने के बाद मिक्सर में पीसकर इसे पाउडर के रूप में दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जाए तो इसके कई फायदे देखे जा सकते हैं। अब आपके जहन में ये सवाल तो जरूर उठ रहा होगा कि जीरा अजवाइन और शौंप में ऐसे कौन से गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकते हैं। इस लेख में हम इन तीनों को मिलाकर कैसे पाउडर बनाना है और कब उपयोग करना है इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं। साथ ही लेख में उनके फायदे के बारे में भी चर्चा की गई है।

जीरा अजवाइन और सौंफ के पाउडर बनाने और उनके लाभ को जानने से पहले लिए आइए जानते हैं, जीरा के के फायदे और उसमें उपस्थित पौष्टिक तत्व के बारे में। 

jeera saunp ke fayden

 

जीरा के फायदे और उसमें उपस्थित पौष्टिक तत्व

अक्सर व्यंजनों के निर्माण में जीरे का उपयोग बीज और पाउडर दोनों रूपों में किया जाता है। जीरा दो रूपों में पाए जाते हैं, सफेद जीरा और काला जीरा। सफेद जीरे और काले जीरे का इस्तेमाल अक्सर गरम मसाले के निर्माण में किया जाता है। इन दोनों जीरे में बस फर्क इतना है, सफेद जीरे की महक काले जीरे के महक से ज्यादा होती है।

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के लेख में बताया गया है कि जीरे का उपयोग पाचन क्रिया को ठीक करने में बहुत फायदेमंद होता है। जीरा का इस्तेमाल डायरिया, अपच, और गैस जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जा सकता है 1। इसके अलावा बुखार और जुखाम में भी जीरा का उपयोग बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण, जहां एक तरफ ठंड से बचा सकता है वहीं दूसरी तरफ इम्यूनिटी को बढ़ाकर शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है 2

वजन कम करने में जीरे के उपयोग से होने वाला लाभ

अगर सही तरीके से जीरे का इस्तेमाल किया जाए तो यह वजन को नियंत्रित करने में भी काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इंटरनेशनल जनरल ऑफ़ रिसर्च इन फार्मास्यूटिकल साइंसेज के एक शोध में इस बात का पता लगाया गया है कि अगर तीन हफ्तों तक खाली पेट जीरा पानी का इस्तेमाल किया जाए तो वजन कम हो सकता है 3

पेन किलर का काम कर सकता है जीरे का उपयोग

अक्सर जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, हमारे शरीर के अंदर नई-नई बीमारियां का दस्तक बढ़ता जाता है। हड्डियों और जोड़ो में दर्द होना तो बहुत ही आम बात हो गई है। वही जीरे में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक का गुण पाया जाता है जो सूजन को कम करने और दर्द में लाभकारी होते हैं 4

अब आइए अजवाइन के फायदे के बारे में जानते हैं।

अजवाइन के फायदे 

अजवाइन जीरा और सौंफ के परिवार का ही एक मसाला है। अजवाइन का सेवन करने से शरीर को कई तरीके के लाभ मिलते हैं। 

बढ़ती उम्र के साथ कब्ज की समस्या  लगभग हर किसी में देखने को मिलती है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित हुई एक वैज्ञानिक शोध की रिपोर्ट के अनुसार अजवाइन में एंटीस्पासमोडिक और कार्मेनेटिव का गुण विद्यमान है जो गैस की समस्या से निजात दिलाने में दवाई का काम कर सकता है (5)

इसके अलावा अजवाइन के सेवन से इन्यून सिस्टम भी बढ़ता है। जिसके चलते वायरल इन्फेक्शन की समस्या को भी कम किया जा सकता है।

सौंप के फायदे

सौंप का सेवन अगर नियमित रूप से किया जाता है तो इसके एक नही अनेकों फायदे देखे जा सकते हैं। पाचन क्रिया में सौंप काफी लाभकारी माना जाता है। इसका सेवन पेट फूलना और गैस जैसी समस्या से निजात दिलाने में काफी मददगार हो सकता है (6)

अब आइए जीरा अजवाइन और सौंफ के पाउडर के नियमित सेवन के फायदे के बारे में जानते हैं

जीरा, अजवाइन और सौंफ के पाउडर को कैसे बनाए

जीरा अजवाइन और सौंफ को सबसे पहले हल्की आंच में गर्म कर लेते हैं। उसके बाद इन सभी को बारीक पीसकर अच्छे से मिला लेते हैं। इस पाउडर का उपयोग किसी भी एक समय दिन या रात में किया जा सकता है। आप रात को सोते वक्त गुनगुने पानी के साथ इस पाउडर को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके उपयोग से कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं।

जीरा अजवाइन और सौंप के पाउडर के फायदे

वजन घटाने में फायदेमंद

जीरा अजवाइन और सौंफ के पाउडर वेट लॉस करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। सोते समय गुनगुने पानी के साथ उसके पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। जीरा और अजवाइन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो फैट को कम करने में सहायक होते हैं।

सुंदरता में बढ़ोतरी

जीरा अजवाइन और सौंप के पाउडर त्वचा में निखार लाने में मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर में एकत्र हुए टॉक्सिस को शरीर से बाहर करने में सहायक होते हैं। रात के समय इस पाउडर को खाया जा सकता है।

कमजोरी से निजात दिला सकता है, जीरा अजवाइन और सौंप से बना पाउडर

जीरा अजवाइन और सौंप के मिश्रण से बने पाउडर में कई प्रकार के पोषक तत्व शामिल हो जाते हैं। जो शरीर की कमजोरी को भी कम करते हैं। क्योंकि इसमें फाइबर के साथ आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

 

Leave a Comment